Site icon NewSuperBharat

आयुष विभाग ने नागरिक अस्पताल झज्जर में लगाया निशुल्क चिकित्सा शिविर

झज्जर / 19 सितंबर / न्यू सुपर भारत

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. इंद्रजीत सिंह ने बताया की छठे पोषण माह कार्यक्रम के अंतर्गत डीसी कैप्टन शक्ति सिंह के मार्गदर्शन में तथा महिला एवं बाल कल्याण विभाग के सहयोग से आयुष विभाग झज्जर द्वारा निशुल्क आयुष चिकित्सा शिविर तथा स्कूलों में विद्यार्थियों को पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान का शुभारंभ आज किया गया। मंगलवार को नागरिक अस्पताल झज्जर में डॉ. पवन कुमार तथा डॉ. निकुंज शर्मा, राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय खोरडा में
डॉ राजबाला तथा डॉ. मनोज तथा राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय ग्वालिसन में  डॉ. सुमन तथा डॉ. सुजीता की देखरेख में तथा आयुष योग सहायकों के द्वारा  निशुल्क  आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक तथा योग चिकित्सा शिविर द्वारा लोगों के लोगों का निदान किया गया तथा चिकित्सा हेतु  आयुर्वेदिक तथा होम्योपैथिक औषधीयाँ निशुल्क उपलब्ध करवाई गई।

उन्होंंने बताया कि इस निशुल्क चिकित्सा शिविरोंं में रोगों से बचाव के बारे में जानकारी दी गई। संतुलित आहार तथा मौसम अनुसार फल व सब्जियां के सेवन एवं प्रतिदिन योग एवं व्यायाम करने के फायदे के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। हमारे आसपास उगने वाले पौधौं की औषधीय उपयोगिता तथा उन्हें इस्तेमाल करने की विधि के बारे में लोगों को जानकारी दी गई।

उन्होने बताया की 21 सितंबर को गांव लुहारी, खुंगाई तथा छारा में, 25 सितंबर को खातिवास, उखलचना तथा डीघल में, 27 सितंबर कोखरहर, भटेडा व भिंडावास, बुपनिया तथा सफीपुर में तथा 29 सितंबर 2023 को झज्जर में क्रमश: निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा तथा चिकित्सा शिविर के अगले दिन संबंधित गांव के राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों को पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए संबंधित आयुष चिकित्सा अधिकारियों द्वारा जानकारी दी जाएगी।

Exit mobile version