Site icon NewSuperBharat

भविष्य को बचाना है तो लिंगानुपात बढ़ाना बहुत जरूरी : सुपरवाइजर नीतू जैन

फतेहाबाद / 4 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में गांव कुम्हारिया के पंचायत घर में बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सुपरवाइजर नीतू जैन द्वारा की गई। कार्यक्रम में नागरिक अस्पताल से मेडिकल ऑफिसर डॉ. निपाल कंबोज मुख्य वक्ता के रूप में शामिल हुए।

कार्यक्रम में सुपरवाइजर नीतू जैन ने कन्या भ्रूण हत्या को रोकने व घटते हुए लिंगानुपात को बढ़ावा देने के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं राजनीति, चिकित्सा, व्यापार आदि सभी क्षेत्रों में आगे हैं। इसलिए बेटियों को पढ़ाएं व बेटियों को बेटों की तरह समान अधिकार व शिक्षा दें। मेडिकल ऑफिसर डॉ. निपाल कंबोज ने भी महिलाओं को बताया कि आपके पास यदि कोई गर्भ जांच करवा रहा है तो इसकी जानकारी संबंधित अधिकारी, सुपरवाइजर, आशा वर्कर, एएनएम को दें।

जानकारी देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जाएगा और सरकार की हिदायतानुसार ईनाम भी दिया जाएगा। इस अवसर पर गांव के सरपंच सुरेश कुमार, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की अध्यापिका सुनीता, आंगनबाड़ी वर्कर सुनीता, संतोष, बिमला, इंद्रावती व हेल्पर सहित क्षेत्र गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Exit mobile version