Site icon NewSuperBharat

प्रोटेक्शन ऑफिसर रेखा अग्रवाल ने महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति किया जागरूक

टोहाना / 23 नवंबर / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग टोहाना द्वारा बीरवार को वार्ड नंबर एक नाथ बस्ती में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। सुपरवाइजर कर्मजीत कौर की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में प्रोटेक्शन ऑफिसर रेखा अग्रवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए महिलाओं को जागरूक किया।

    प्रोटेक्शन ऑफिसर रेखा अग्रवाल ने महिलाओं को कन्या भ्रूण हत्या ,बाल विवाह ,मानसिक व शारीरिक शोषण ,एसिड अटैक, यौन उत्पीडन, घरेलू हिंसा जैसी घटनाओं को रोकने के लिए जागरूक कर महिलाओं के अधिकारों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार उत्पीड़न होता है तो कानूनी सहयता लेने चाहिए जिसके लिए महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता होना जरूरी है। उन्होंने अच्छे व बुरे स्पर्श के बारे में बताते हुए कहा कि अपने बच्चे को अच्छे व बुरे स्पर्श के बारे में हमेशा जागरूक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाल विवाह जैसी कुप्रथा पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाएं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण, स्वावलंबन, सुरक्षा, स्वास्थ, शिक्षा आदि के जागरुकता हेतु कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

    सुपरवाइज़र करमजीत कौर ने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत योग्य महिला को 5 हजार रुपये का लाभ डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से तीन किस्तों में उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने बताया कि आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम के तहत विभिन्न लाभार्थियों को लाभ दिया जाता है। उन्होंने बताया कि सरकार ने बेटियां के सशक्तिकरण के लिए बहुत सी जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई गई है। सरकार महिलाओं को राजनीतिक, सामाजिक व आर्थिक क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं और उनकी हर कदम पर भागीदार बन रही है। इस मौके पर सुपरवाइजर सुमन, सब इंस्पेक्टर रमेश कुमार, कॉन्स्टेबल सरोज सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व क्षेत्र की महिलाएं मौजूद रहीं।

Exit mobile version