Site icon NewSuperBharat

आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला फतेहाबाद के 41 हजार लोगों ने करवाया अपना ईलाज

फतेहाबाद / 23 सितंबर / न्यू सुपर भारत

आयुष्मान भारत योजना के तहत एक सितंबर तक जिला फतेहाबाद के 41202 लोगों ने इस योजना का लाभ उठाते हुए अपना ईलाज करवाया है, जिनमें 6081 लोगों द्वारा सरकारी अस्पतालों में व 35121 लोगों द्वारा निजी अस्पतालों में मुफ्त ईलाज करवाया गया है। उनके ईलाज पर सरकार द्वारा लगभग 62 करोड़ 9 लाख 16 हजार 326 रुपये की राशि खर्च की गई है। फतेहाबाद जिले में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 6 सरकारी व 18 निजी अस्पताल पैनल पर शामिल है।

इस बारे जानकारी देते हुए उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना की पांचवीं वर्षगांठ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर, 2018 को इस योजना की शुरूआत की थी। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना जिसको आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तान से भी जाना जाता है। आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य वंचित और शोषित गरीब परिवार जोकि इसके दायरे में आते हैं उनको प्रतिवर्ष प्रति परिवार को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाना है।

ऐसे पात्र परिवार जिनकी वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये है, वे इस योजना के तहत लाभार्थी है। ऐसे लाभार्थी कार्ड धारक किसी भी आयुष्मान भारत योजना के पैनल अस्पताल में जाकर अपना 5 लाख रुपये तक का मुुफ्त ईलाज करवा सकते हैं। इस योजना में यह पाबंदी नहीं है कि अगर लाभार्थी हरियाणा का है तो हरियाणा के ही किसी आयुष्मान भारत योजना के पैनल अस्पताल में ईलाज करवाए वह किसी भी राज्य में जाकर अपना ईलाज आयुष्मान भारत योजना के पैनल अस्पताल में करवा सकता है और इसमें परिवार के सदस्यों की भी कोई सीमा निर्धारित नहीं है। परिवार में जितनें भी व्यक्तियों के नाम योजना में शामिल होंगे उन सभी का आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है और वे सभी आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकते हैं।

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि अगर जिला फतेहाबाद की बात करें तो जिला में उस सूची के अनुसार 524050 व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनने है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक 399328 व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं और लगातार यह प्रयास है कि इस सूचि में शामिल व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड जल्द से जल्द बनाए जाए। उन्होंने बताया कि सरकार की गाइडलाइन अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान भव अभियान 17 सितंबर से 31 दिसंबर, 2023 तक मनाया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिन लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनने लंबित है उनके लिए आयुष्मान भव अभियान में हर हैल्थ वैलनेंस सैंटर पर कैम्प लगाए जा रहे हैं ताकि उन शेष लाभार्थियों को भी आयुष्मान भारत योजना का पूर्ण लाभ मिल सकें।

Exit mobile version