Site icon NewSuperBharat

पौष्टिक आहार स्वस्थ जीवन की महत्वपूर्ण आधारशिला: कर्मजीत कौर

टोहाना / 27 सितंबर / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सुपरवाइजर कर्मजीत कौर की अध्यक्षता में बुधवार को गांव नागली में पोषण माह के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं की गोद भराई सहित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से महिलाओं को जागरूक किया गया। 

     सुपरवाइजर कर्मजीत कौर व पोषण सहायक बेंअत कौर ने बताया कि हर साल सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। गांव नागली में महिलाओं को पोषण आहार बारे जागरूक करते हुए बताया कि गर्भावस्था के दौरान खान-पान का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान अगर सही पोषक तत्वों से युक्त भोजन लिया जाए तो शिशु भी स्वस्थ पैदा होता है। पौष्टिक आहार स्वस्थ जीवन की एक महत्वपूर्ण आधारशिला है इसलिए शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए भोजन में उचित मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व शामिल होना जरूरी है। 

     उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी वर्कर्स व हैल्पर्स द्वारा हर रोज विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को करते हुए जन-जन को पोषण के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में स्वास्थ्य शिशु प्रतियोगिता कारवाई गई है ताकि सभी माताएं अपने शिशु की अच्छी तरह से देखभाल कर सके और बच्चा स्वास्थ्य रहे। उन्होंने बताया गर्भवती महिलाओं एवं छोटे बच्चों का वजन व लंबाई भी मापी गई है ताकि उनके स्वास्थ्य का पता लगाया जा सके। उन्होंने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति नागरिकों को जागरूक करने के लिए आंगनबाड़ी परिसर में पौधारोपण भी किया गया है। इस दौरान गांव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व महिलाओं द्वारा स्लोगन के साथ पोषण आहार के प्रति जागरूक करने के लिए रैली भी निकाली गई।

Exit mobile version