Site icon NewSuperBharat

ऊर्जा मंत्री ने पांवटा साहिब के वार्ड नं0 8 में गुरु गोबिन्द सिंह पार्क का किया उद्घाटन

नाहन / 27 सितम्बर / न्यू सुपर भारत

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने आज नगर परिषद पांवटा साहिब के वार्ड नं0 8 में 20 लाख रूपये से नवीनीकरण हुए गुरु गोबिन्द सिंह पार्क का उद्घाटन कर क्षेत्र की जनता को समर्पित किया। उन्होंने इस वार्ड में ही 75 लाख रुपए से निर्मित होने वाली पार्किंग, 7 लाख से निर्मित होने वाले कैफे व लगभग 30 लाख रूपये से बनने वाले खेल मैदान के स्टेज का भी शिलान्यास किया।

ऊर्जा मंत्री ने आज पांवटा साहिब के वार्ड न0 7 से 13 में बनने वाले पार्कों का शिलान्यास कर उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास हुआ है। सड़क, स्वास्थ्य, गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के साथ-साथ सुन्दर व स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से नगर परिषद पांवटा साहिब के सभी 13 वार्डों में लगभग 1.20 करोड़ रूपये से पार्कों का निर्माण किया जा रहा है, इन में व्ययाम गतिविधियां भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

जिसका आमजन लाभ उठा पांएगे।उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब में 1 करोड़ रूपये से इको पार्क का निर्माण कर क्षेत्रवासियों को समर्पित किया गया है। इसके अतिरिक्त यमुना तट के किनारे डम्पिग साईट के स्थान पर 20 लाख रुपए की लागत से यमुना वन विहार पार्क का निर्माण किया गया जिससे लोगों को स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बर्निंग प्वाइंट एरिये की लाइनों को अन्डर ग्राउन्ड करने के लिए एक योजना के तहत प्रदेश के 13 शहरों को चिन्हित किया गया है जिसमें पांवटा साहिब भी शामिल हैं। इस योजना के तहत पांवटा साहिब में भी बर्निंग प्वाइंट एरिये की विद्युत लाइनों को 150 करोड रुपए की लागत से अन्डर ग्राउन्ड किया जाएगा।

सुखराम चौधरी ने कहा कि पांवटा साहिब शहर के वार्ड संख्या 5 व 7 से गुजर रहे गन्दे नाले की समस्या का समाधान किया जा रहा है, जिसके लिए सरकार से 4 करोड़ रूपए से अधिक की राशि स्वीकृति करवाई गई है। इस राशि से गंदे नाले के लिए भूमि अधिग्रहण व नाले को ढकने का कार्य किया जाएगा तथा इसके ऊपर से सडक का निर्माण भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शहर के लोगों के लिए यह बड़ी सौगात है, इससे क्षेत्र के लोगों को गंदगी से निजात मिलेगी।उन्होंने कहा कि दो वर्ष कोरोना काल की भेंट चढ़ने के उपरान्त भी वर्तमान सरकार ने प्रदेश के साथ-साथ पांवटा साहिब विधान सभा क्षेत्र में विकास की गति को विराम नहीं लगने दिया है। क्षेत्र में पीने के पानी व सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 416 टयूबवेल लगाए गए जबकि पूर्व में रही सरकार के समय में केवल 15 टयूबवेल ही लगाए गए थे। विद्युत के क्षेत्र में ओवरलोडिंग जैसी समस्या से निजात के लिए विद्युत उपकेन्द्र जगतपुर, पांवटा साहिब, बद्रीपुर सब स्टेशन खोले गए हैं, जिससे लोगों को गुणवत्ता पूर्ण विद्युत आपूर्ति के साथ-साथ कम वोल्टेज की समस्या का भी निवारण हुआ है।

उन्होंने बताया कि नाबार्ड के अन्तर्गत शमशेरपुर से नवादा के लिए सड़क मार्ग का निर्माण किया जाएगा जिससे वार्ड नं0 12 व 13 के निवासियों को भी लाभ मिलेगा।ऊर्जा मंत्री ने अध्यक्ष नगर परिषद पांवटा साहिब निर्मल कौर के साथ विभिन्न वार्डो के निवासियों की समस्याओं को सुना और उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारीयों को निर्देश दिए।इस अवसर पर उप मंडल अधिकरी विवेक महाजन,

पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, नगर पालिका परिषद की अध्यक्षा निर्मल कौर, उपाध्यक्ष ओम प्रकाश कटारिया, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, सचिव व्ठब् मोर्चा हिमाचल प्रदेश सुभाष चौधरी, ओएसडी शेखरानंद ऑप्रिती, जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष शिवानी वर्मा, जिला अध्यक्ष अल्पसंख्यक स्मसाद अली, कार्यकारी अधिकारी नगर पालिका परिषद अजमेर सिंह सहित स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

Exit mobile version