Site icon NewSuperBharat

जिला स्तरीय बाल महोत्सव 2022 : सर्वांगीण विकास के लिए प्रतियोगिता में भागीदारी जरूरी : DC

झज्जर / 18 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा मंगलवार को जिला स्तरीय चार दिवसीय बाल महोत्सव-2022 का आगाज हुआ। जिला बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष एवं डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने मुख्य अतिथि के तौर पर संवाद भवन में मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिला स्तरीय बाल महोत्सव में जिला के 65 स्कूलों से एक हजार से अधिक विद्यार्थी भागीदारी करेंगे।  

कैप्टन शक्ति सिंह ने संवाद भवन में प्रतिभागी बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भागीदारी का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। ऐसे कार्यक्रम विद्यार्थियों को अपनी संस्कृति से जोड़ने का एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं का उद्देश्य अच्छी प्रतिभाओं को आगे बढ़ाना होता है।

प्रतियोगिता से एक बात ओर सीखने को मिलती है कि अगर हम नतीजों में पड़ जाए तो सम्मान स्वरूप तरीके से हार को स्वीकार करने की भावना भी विकसित होती। जिससे जीवन में कुंठा या अवसाद से मुक्ति पाने में भी आसानी होती है।

जिला बाल कल्याण अधिकारी नरेन्द्र मलिक ने कहा कि बाल कल्याण परिषद हमेशा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए समय समय पर कार्य करती रहती है और उन्हें मंच देकर उनकी प्रतिभागियों को आगे बढ़ाती है। जिला स्तरीय बाल महोत्सव के लिए बाल भवन और संवाद भवन को विशेष रूप से सजाया गया था।

अलग-अलग विधाओं की प्रतियोगिता के लिए दोनों परिसरों में मंच बने थे वहीं बाल भवन में बनाए गए सेल्फी प्वाइंट ने सभी को आकर्षित किया। इस दौरान स्कूली बच्चों ने गायन, नृत्य, पोस्टर मेकिंग, पेंटिंग आदि विधाओं ने अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। अलग-अलग गतिविधियों के लिए निर्णायक मंडल गठित किए गए थे।  

इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी रितु धनखड़, राइट टू लाइफ फाउंडेशन आर तुलसी कुमारी, मास्टर महेंद्र, समाजसेवी प्रकाश धनखड़, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन से सुभाष सिंह, मीनाक्षी ढल आदि उपस्थित रहे।

Exit mobile version