Site icon NewSuperBharat

कोविड-19 से बचाव में सहायक साबित हो रहे हैं दाना मंडियों में स्थापित फुट आपरेटिड हैंड वाश सिस्टम

जिला प्रशासन की ओर से गेहूं की खरीद के दौरान मंडियों में लगाए 48 विशेष हैंड वाश सिस्टम

होशियारपुर / 18 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


जिला प्रशासन की ओर से जिले की मंडियों में किसानों, मजदूरों व आढ़तियों की कोविड-19 से सुरक्षा के लिए बिना नल व साबुन को छूए उनके हाथ धोने के लिए विशेष प्रबंध किया गया है। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि कोविड-19(कोरोना वायरस) के चलते जिले की मंडियों में गेहूं की सुरक्षित खरीद के लिए इस तरह का विशेष प्रयास किया गया है।

उन्होंने कहा कि जिले की गेहूं खरीद केंद्रों में 48 फुट आपरेटिड हैंथ वाश सिस्टम स्थापित किए गए हैं ताकि किसान सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें और खुद के साथ अन्यों को भी कोरोना वायरस के बुरे प्रभावों से बचा सके।


डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि मार्किट कमेटियों को निर्देश दिए गए हैं कि  वे मंडियों में आने वाले किसान व मजदूरों को स्थापित किए गए इस सिस्टम के माध्यम से हाथों को अच्छी तरह साफ करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि इस फुट आपरेटिड हैंथ वाश सिस्टम के लिए एक पानी की बड़ी टंकी लगाई गई है, जिसके आगे दो प्वाइंट है व इन प्वाइंटों के नीचे एक बड़ा वाशबेसन लगा है।

उन्होंने बताया कि वाशबेसन के नीचे दाएं और बाएं तरफ भी दो प्वाइंट है। दाएं प्वाइंट को पैर से दबाने पर पानी निकलता है व बाएं प्वाइंट को पैर से दबाने पर लिक्वेड साबुन निकलता है, जिससे किसान अपनी आवश्यकतानुसार पानी व साबुन का इस्तेमाल कर हाथ अच्छी तरह धो सकता है। इस तरह किसान बिना कुछ हाथ से छूए अपना हाथ अच्छी तरह साफ कर सकता है।  


जिला मंडी अधिकारी रजिंदर कुमार ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर के निर्देशों पर जिले में मार्किट कमेटियों व अन्य खरीद केंद्रों में कोरोना से बचाव के लिए फुट आपरेटिड हैंथ वाश सिस्टम लगाए गए हैं, जिसके बारे में विभाग के कर्मचारी किसानों को यहां अच्छी तरह हाथ साफ करने के बारे में जागरुक भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि  इसके अलावा मंडियों में किसानों की सुरक्षा के लिए सैनेटाइजर का भी प्रबंध किया गया है।

Exit mobile version