Site icon NewSuperBharat

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुफ़री, मूलकोटी, राजकीय उच्च पाठशाला घरेच, बगथल में जागरूकता अभियान चलाया

शिमला / 3 नवंबर / न्यू सुपर भारत

भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के तहत निर्वाचक प्रक्रिया में लोगों की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से 62- कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन के तहत आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला  कुफ़री, मूलकोटी, राजकीय उच्च पाठशाला  घरेच, बगथल में जागरूकता अभियान चलाया गया।

सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के नोडल अधिकारी दिलीप वर्मा ने अध्यापकों एवं विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश हैं। यहां मतदान द्वारा ही सरकार चुनी जाती है। वोट देना न सिर्फ व्यक्ति का कर्तव्य है बल्कि अधिकार भी है। उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपने मत देने के अधिकार को समझना चाहिए। मतदाता लोकतंत्र की रीढ़ होते हैं।  

 इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को मतदान के महत्व की विस्तार से जानकारी दी तथा प्रजातंत्र के मूल्यों को विकसित करने की जरुरतों पर प्रकाश डाला व कहा कि लोकतंत्र वास्तव में अधिकाधिक मतदान से ही मजबूत और समृद्ध होता है तथा स्वीप कार्यक्र्म के अधीन दो मुख्य घटको ब्लु नेल पॉलिश अभियान व बालतंत्र अभियान की जानकारी भी दी तथा बालतंत्र की जानकारी देते हुये कहा कि उन्हे शपथ लेनी है कि वे मतदान के दिन अपने घर के सभी बर्जुर्गों, युवाओं और महिलाओं को चुनाव में बढ़-चढ़ भाग लेने के लिय प्रेरित करेगें। इस मौके पर सभी को मतदान देने की शपथ दिलाई गई।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुफ़री के प्रधानाचार्य अश्वनी ठाकुर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मूलकोटी की प्रधानाचार्य दीप्ति शर्मा, राजकीय उच्च पाठशाला घरेच की मुख्याध्यापिका सरोज नेगी, बगथल के मुख्याध्यापक प्रवीन कुमार ने भी छात्रों को मतदान जागरूकता का संदेश दिया।इस अवसर पर प्राध्यापक, अध्यापक, पाठशाला प्रबंधन समिति के सदस्य, स्थानीय महिलाएं, अन्य कर्मचारी व छात्र  उपस्थित थे।

Exit mobile version