Site icon NewSuperBharat

बच्चे देश के भावी कर्णधार : एडीसी अजय चौपड़ा

फतेहाबाद / 27 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

बच्चे देश के भावी कर्णधार है। आरंभ से ही बच्चों को बेहतर शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी अध्यापक दें। अध्यापकों द्वारा दिया गया ज्ञान व संस्कार बच्चों का उज्ज्वल भविष्य बनाने में अह्म भूमिका निभाता है। ये बात अतिरिक्त उपायुक्त अजय चौपड़ा ने वीर बाल दिवस के अवसर पर वीसी के माध्यम से ढाणा नरसाहन के राजकीय विद्यालय के नौवीं व दसवीं के विद्यार्थियों से संवाद स्थापित करने उपरांत अध्यापकों से कहे। उन्होंने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की भी कामना की। इस दौरान बच्चों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी एडीसी ने दिया।

अतिरिक्त उपायुक्त अजय चौपड़ा ने स्कूली बच्चों से कहा कि जो चीज हम देखते हैं और अभ्यास करते हैं तो वह हमेशा हमारे दिमाग में रहती है। उन्होंने कहा कि साइंस, मैथ, संस्कृत आदि विषयों का समय-समय पर प्रेक्टिकल करते रहे। उन्होंने कहा कि थ्योरी के साथ-साथ प्रेक्टिकल भी बहुत जरूरी है। एडीसी ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा बच्चों तथा आमजन मानस के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनकी समय-समय पर फिल्म के माध्यम से प्रचार प्रसार होता है।

उन फिल्मों को भी स्कूली बच्चों को अवश्य देखना व सुनना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय सभ्यता व प्रदेश की परंपरा का ज्ञान भी होना बहुत जरूरी है। उन्होनें गुरू गोविंद सिंह के छोटे साहिब जादे जोरावर सिंह, फतेह सिंह की कुर्बानियों के बारे में बच्चों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बच्चों को अपने से बड़ों का आदर, सम्मान करने के साथ-साथ माता-पिता व बुजुर्गों के पास समय व्यतीत करना चाहिए, जिससे उन्हें बहुत ज्ञान अर्जित हो सकता है।

एडीसी श्री चौपड़ा ने कहा कि सामाजिक-धार्मिक व देशहित में प्रसारित फिल्मों को भी समय निकालकर देखना व सुनना चाहिए। अध्यापकों व स्कूली बच्चों ने अतिरिक्त उपायुक्त का आभार जताया। इस मौके पर प्राध्यापक सुरजीत शर्मा ने भी बच्चों को दी जा रही बेतहरीन शिक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। स्कूली बच्चों ने क्लास रूम में पेंट व इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एडीसी से आग्रह किया। अतिरिक्त उपायुक्त ने फोन के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी, भिवानी को स्कूल में पेंट, रंग-रोगन व इंटरनेट सहित अन्य उचित सुविधाएं उपलब्ध करवाने बारे कहा।

Exit mobile version