Site icon NewSuperBharat

कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने चिरायु योजना के तहत नागरिकों को बांटे कार्ड

टोहाना / 10 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

चिरायु योजना के तहत लाभार्थियों को कार्ड वितरित करने के लिए एक समारोह का आयोजन किया गया। प्रदेश स्तरीय समारोह को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने संबोधित किया, जिसका सीधा प्रसारण किया गया। जिला में 74 गांवों और नगर परिषद व पालिका के 21 वार्डों में चिरायु योजना के तहत कार्ड वितरित करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस योजना को गरीबों के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना बताते हुए कहा कि राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का विस्तार किया है। एक लाख 80 हजार रुपये से नीचे की आय के परिवारों को चिरायु योजना के तहत मेडिकल सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

टोहाना में चिरायु योजना के कार्ड वितरण समारोह में हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और इस योजना के लाभार्थियों को कार्ड बांटे। उन्होंने कहा कि राज्य के उन सभी जरूरतमंद परिवारों को इस योजना में आयुष्मान भारत योजना लिस्ट के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है। कैबिनेट मंत्री श्री बबली ने कहा कि नागरिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा चिरायु योजना हरियाणा को शुरू किया गया है।

इस योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 28 लाख से भी ज्यादा परिवारों को बीमारी की स्थिति में ईलाज पर आने वाले खर्च की चिंता से मुक्ति मिलेगी। चिरायु योजना हरियाणा का लाभ सवा करोड़ लोगों को प्राप्त होगा, जिसका मतलब है हरियाणा की 50 प्रतिशत जनता को इस योजना का फायदा पहुंचेगा।उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय परिवार तक विस्तार करने की हरियाणा सरकार की ओर से शुरू की गई चिरायु योजना स्वास्थ्य सेवा के रूप में अंत्योदय परिवारों के स्वास्थ्य लाभ की दिशा में अहम कदम है।

गरीब व जरूरतमंद लोगों को सहयोग देने के उद्देश्य से कल्याणकारी जनहितकारी योजनाओं को राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है। यह योजना भी जन सेवा को समर्पित की गई है। चिरायु योजना के माध्यम से नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ राज्य सरकार द्वारा पहुंचाया जाएगा, ताकि राज्य के नागरिकों को अपनी बीमारी का ईलाज करवाने के लिए किसी भी आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास नीति के तहत हर क्षेत्र में समान रुप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना के साथ अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम कर रही है।

Exit mobile version