June 2, 2024

तीन दिवसीय राज्य स्तरीय हाॅकी प्रतियोगिता का शुभारम्भ

0

सोलन  / 08 सितम्बर / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य एव परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मन्त्री कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल ने कहा कि समग्र व्यक्तित्व निर्माण में खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका है। डाॅ. शांडिल आज यहां एतिहासिक ठोडो मैदान में सोलन हाॅकी क्लब द्वारा आयोजित तीन दिवसीय राज्य स्तरीय हाॅकी प्रतियोगिता के शुभारम्भ के अवसर पर उपस्थित खिलाड़ियों एवं अन्य को सम्बोधित कर रहे थे। 

तीन दिवसीय इस प्रतियोगिता में 16 वर्ष से अधिक आयुवर्ग की 14 टीमों के लगभग 200 महिला व पुरूष खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

डाॅ. शांडिल ने इस अवसर पर कहा कि खेल युवाओं को परिपक्व बनाकर उन्हें भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता के लिए अनुशासन, समर्पण और एक निष्ठ प्रयास आवश्यक हैं तथा खेल हमें इन सभी गुणों को आत्मसात करने में निपुण बनाते हैं। 

स्वास्थ्य मन्त्री ने कहा कि भारत को पूरे विश्व में हाॅकी के बेहतरीन खिलाड़ियों के लिए जाना जाता है। गत आॅलम्पिक खेलों में हाॅकी में कांस्य पदक जीतकर भारत पुनः हाॅकी में अपना लोहा मनवाने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारतीय हाॅकी अपना खोया वैभव प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर है। 

डाॅ. शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्राम स्तर तक खेल अधोसंरचना को सुदृढ़ करने की दिशा में कार्यरत है। बेहतर सुविधा युक्त खेल मैदान निर्मित करने के लिए योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सोलन में हाॅकी खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए एस्ट्रोटर्फ मैदान विकसित करने की सम्भावनाएं तलाशी जाएंगी। उन्होंने कहा कि सोलन में बेहतर सुविधा युक्त स्टेडियम भी निर्मित किया जाएगा।

उन्होंने आशा जताई कि यह प्रतियोगिता ख्लिाड़ियों की प्रतिभा निखारने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने खिलाड़ियों से आग्रह किया कि अपने युवा साथियों को नशे से दूर रखने में निर्णायक भूमिका निभाएं। 

उन्होंने कहा कि इस वर्ष हिमाचल को प्राकृतिक आपदा के कारण अप्रत्याशित नुक्सान उठाना पड़ा है। उन्होंने युवाओे से आग्रह किया कि प्रदेश के पुनर्निर्माण में रचनात्मक सहयोग प्रदान करें।  

डाॅ. शांडिल ने सोलन हॉकी क्लब को अपनी एच्छिक निधि से एक लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। 

सोलन के प्रसिद्ध व्यवसायी विनोद गुप्ता ने इस अवसर पर डाॅ. शांडिल को मुख्यमन्त्री राहत कोष के लिए 51,000 रुपए का चैक भेंट किया। 

प्रतियोगिता के आयोजकों द्वारा अवगत करवाया गया कि सोलन हाॅकी क्लब की ओर से गत चार वर्षो से हाॅकी को बढ़ावा देने के लिए युवाओ को निःशुल्क प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी भी प्रदान की।

नगर निगम सोलन की महापौर पूनम ग्रोवर, जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, शहरी कांग्रेस के अध्यक्ष अंकुश सूद, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के महासचिव कुनाल सूद, अस्पताल रोगी कल्याण समिति के सदस्य विनीश धीर, वरिष्ठ कांगे्रसी नेता सुशील चोधरी, नगर निगम सोलन के मनोनीत पार्षद रजत थापा, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, सोलन हॉकी क्लब के अध्यक्ष कैप्टन एस.पी. जगोता, आयोजक सचिव पंकज गुप्ता, अन्य सदस्य, गणमान्य अतिथि तथा खिलाड़ी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *