June 2, 2024

विश्व homeopathy day पर आयुष विभाग के जांच शिविर का 248 ने उठाया लाभ

0

झज्जर / 11 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत आयुष विभाग द्वारा विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर सोमवार को एक दिवसीय नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन हुआ। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह के मार्गदर्शन में सीताराम गेट स्थित सैनी धर्मशाला में आयोजित शिविर के दौरान 248 लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिला। जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी ललिता मलिक ने मुख्य अतिथि के तौर पर दीप प्रज्ज्वलित करते हुए शिविर का शुभारंभ किया वहीं शिविर की अध्यक्षता जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. मुकेश कुमार ने की।


जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि कोरोना काल के दौरान शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने व विभिन्न रोगों के निदान में आयुर्वेद के महत्व को दुनिया ने समझा है। होम्योपैथी चिकित्सा का भी अपना एक महत्व है। आयुष विभाग की ओर से होम्योपैथी दिवस पर स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन करना एक सराहनीय प्रयास है।

जिला आयुर्वेद अधिकारी मुकेश कुमार गोस्वामी ने बताया कि इस वर्ष की थीम होम्योपैथी पीपल्ज च्वाईस फॉर वेलनेस है। इस दिवस का आयोजन होम्योपैथी के जनक डा. हैनीमैन के जन्मदिन पर किया जाता है। कार्यक्रम में डा. परमवीर फोगाट ने रक्त अल्पता/एनिमिया, डा. निकुंज  ने कन्या भ्रूण हत्या, डा. पवन देशवाल ने ईएनटी-शालाक्य तंत्र तथा आचार्य बलदेव ने योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी।


इस कार्यक्रम में आयुर्वेदिक, पंचकर्म, होम्योपैथिक तथा योगा ओपीडी के माध्यम से लोगों की चिकित्सा की गई तथा नि:शुल्क औषधियां वितरित की गई। निदान के लिए वजन, बीपी, ब्लड शुगर तथा हिमोग्लोबिन एवं बोन मिनरल डेनस्टी आदि की नि:शुल्क जांच की गई। इस अवसर पर लोगों को बसंत ऋतु तथा ग्रीष्म  ऋतु चर्या के विषय में जानकारी दी गई। लोगों को सामान्य औषधीय पौधों के औषधीय उपयोग एवं रसोई में उपयोग होने वाली औषधिय द्रव्य जैसे सौंप, हल्दी, जीरा, दाल चीनी आदि के विषय में जानकारी दी गई। स्वास्थ्य जांच शिविर में जांच के उपरांत नि:शुल्क दवाएं भी वितरित की गई।


शिविर के आयोजन में डा. हरि सैनी प्रधान सैनी धर्मशाला का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर डा. अशोक कुमार, डा. सुरेन्द्र राठी, डा. पवन देशवाल, डा. परमवीर सिंह, डा. निकुंज, डा. सुजीता, डा. प्रदीप, नरेन्द्र, शकुंतला, कौशल वर्मा, दीपक, रविश कुमार तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने उत्साहपूर्वक इस कार्यक्रम में भाग लिया एवं स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *